डॉ. दीपक अग्रवाल
अमरोहा/उत्तर प्रदेश (सनशाइन न्यूज)
जिलाधिकारी राजेश कुमार त्यागी ने परिषदीय विद्यालयों के निपुण हुए विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम का आयोजन 12 मार्च कलेक्ट्रेट के गांधी सभागार में हुआ। राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा लखनऊ के द्वारा प्रत्येक जनपद के 40 प्रतिशत विद्यालयांे के कक्षा 01, 02 व 03 के छात्र-छात्राओं का मूल्यांकन जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के डी0एल0एड0 प्रशिक्षुओं के द्वारा माह दिसम्बर 2023 में किया गया जिसमें जनपद अमरोहा के 516 परिषदीय कम्पोजिट विद्यालयों का मूल्यांकन किया गया था जिसमें 123 विद्यालय राज्य परियोजना कार्यालय के द्वारा निपुण घोषित किये। सबसे अधिक विद्यालय विकास खण्ड धनौरा के 34 निपुण घोषित हुए हैं। इसके बाद विकास खण्ड अमरोहा के 28 विकास खण्ड हसनपुर के 19 विकास खण्ड जोया के 16 विकास खण्ड गजरौला के 15 विकास खण्ड गंगेश्वरी तथा नगर क्षेत्र अमरोहा का 01 वि़द्यालय निपुण घोषित किया गया।
समस्त विद्यालय निपुण विद्यालय घोषित हो
इन विद्यालयो के प्रधानाध्यापकांे को जिलाधिकारी द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने समस्त अध्यापको को निपुण भारत अभियान के अन्तर्गत निपुण विद्यालय घोषित करने की शुभाकामनायें दी तथा अन्य विद्यालयों को निपुण बनाने हेतु समस्त अध्यापको को प्रेरित किया। उन्होने यह विश्वास व्यक्त किया कि नई शिक्षा नीति के अन्तर्गत आगामी शैक्षिक सत्र में जनपद के समस्त विद्यालय निपुण विद्यालय घोषित हो जायेंगे तथा छात्र-छात्राओं की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्रदान करें
मुख्य विकास अधिकारी अश्वनी कुमार मिश्र द्वारा शिक्षकों को ऑपरेशन कायाकल्प के अर्न्तगत समस्त विद्यालयों में असंतृप्त पैरामीटर्स पूर्ण करने, छात्र-छात्राओं को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्रदान करने तथा डी0टी0एफ0 के सभी सदस्यों को विद्यालय में कम से कम 30 मिनट व्यतीत करने के निर्देश दिये गये। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मोनिका द्वारा सभी 123 प्रधानाध्यापको को विद्यालय डिजीटलाईजेशन करने, उपस्थिति सुनिश्चित करने, निपुण लक्ष्य प्राप्त करने तथा दिव्यांग एवं आउट ऑफ स्कूल बच्चो की शिक्षा हेतु प्रेरित किया। इस अवसर पर कार्यक्रम में जनपद के समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक, एस0आर0जी0, ए0आर0पी0 आदि मौजूद रहे।